Digital Marketing कोर्स हिंदी में

Digital Marketing Course क्या हैं

Digital-Marketing-Training
Digital Marketing Course हिन्दी में

किसी भी प्रोडक्ट और सामान को ऑनलाइन विभिन्न माध्यमों के इस्तेमाल से लोगों तक पहुँचना औऱ अपने प्रोडक्ट व सर्विस के लिए ग्राहकों को ढूढ़कर अपना समान बेचना Digital Marketing कहलाता हैं यह इसकी सरल शब्दो में परिभाषा हैं ज्यादा जानकारी के लिए Digital Marketing क्या हैं इसे पढ़े 

 Digital Marketing कोर्स हिंदी में  इसकी मदद से आप घर बैठे पैसे कमा सकते है। Digital Marketing Course हिन्दी में बहुत अच्छे से कर सकते हैं  Digital Marketing Course के फायदे क्या है

  Digital Marketing Course में आपको इंटरनेट के इस्तेमाल से फ़्री में औऱ पैसे लगाकर Tools की मदद से किसी बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे प्रमोट किया जाता है औऱ अपने समान व सर्विस को कैसे बेचा जाता हैं इसकी जानकारी दी जाती है।

Digital Marketing Course क्यों जरूरी है हिंदी में………

वर्तमान समय में मार्केटिंग के तरीके बदल चुके है। पहले के समय में लोग टीवी और पोस्टर द्वारा अपने प्रोडक्ट को प्रमोट किया करते थे। जिसमे बहुत ज्यादा पैसा लगता था। और ज्यादा लोग उनके प्रोडक्ट को नहीं देख पाते थे । लेकिन डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा हम अपना प्रोडक्ट उन लोगों तक सीधा दिखा सकता है। हालाकिं आज भी कई लोगो को पता नहीं है, कि  Digital Marketing क्या हैं , लेकिन आप अगर यह आर्टिकल  पढ़ रहे है, तो आपको इसके बारे में पता चल जाएगा कि  इस कोर्स की मदद से आप एक अच्छी Job  कर सकते है। अगर आपका खुद का बिज़नेस है, तो उसको भी ऑनलाइन प्रमोट कर सकते है। अगर आप वर्तमान में कुछ करने की सोच रहे है, तो डिजिटल मार्केटिंग कोर्स एक बेहतर विकल्प है।

Digital Marketing Course हिंदी में करने से क्या फायदे है………

किसी भी कोर्स को करने से पहले हमें उसके फायदे के बारे में जाना बहुत जरुरी होता है। आपको बता दें कि Digital Marketing Course  सीखने के बाद आप एफिलिएट मार्केटिंग में अपना करियर बना सकते है। अभी भी कुछ लोगो यह नहीं पता हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या हैं लेकिन जब आप Digital Marketing सीखते है, तो आपको सब कुछ इसी में पता चल जाता है। आइये जानते है, Digital Marketing Course के फायदे क्या है

1 .एक मार्केटिंग रिपोर्ट के अनुसार ऐसा पता लगाया गया है, की डिजिटल मार्केटिंग स्किल्स की मांग लगातार बढ़ती जा रही है।

2 . इस कोर्स को करने के बाद आपको आसानी से प्राइवेट नौकरी मिल सकती  है।

3 .इस कोर्स को करने के बाद आप जॉब ना करके अपना खुद का बिज़नेस भी कर सकते   है।

4 .डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में आपको बहुत सारे कोर्स के विकल्प मिल जाते है।

5 .जो लोग लाखों रुपये की नौकरी करने की इच्छा रखते हैं वह अपने  सपनों को Digital Marketing से  पूरा कर सकती हैं।

6 . इस कोर्स को करने से  आपको कई नई चीजें सीखने को मिलती है।

7 . Digital Marketing Course करने के बाद आप अपना ख़ुद का बिज़नेस कर सकते हैं और ख़ुद के बॉस ख़ुद बन सकते है

8 . आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करके अच्छी बिज़नेस Strategy बना सकते है।

9 . अगर आपका कोई फैमिली बिज़नेस है या कोई भी बिज़नेस है उसे आप Digital Marketing के द्वारा और अधिक फैला सकते है।

10 . Digital Marketing के द्वारा  घर बैठे Online पैसे कमा सकते हैं ।

11 . Digital Marketing अभी भी एक नया फील्ड ही हैं इसलिए यहाँ बहुत सारा मौका  हैं इसलिए यहाँ सफ़लता प्राप्त करने के अवसर बहुत ज्यादा है।

12 . Digital Marketing एक ऐसा फील्ड हैं जिससे आप ख़ुद काम करके भी लाखों-करोड़ों कमा सकते हैं ।

13 . इस कोर्स में आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग जैसी कई और भी मार्केटिंग Strategy के बारे में जानकारी मिलती है।

Digital Marketing कैसे सीखें और इसमें कितनी Position होती है ? 

जैसा की आपको हमने  इस आर्टिकल के शुरुआत में ही बताया है, कि आज हम आपको Digital Marketing Course के बारे में भी बताएंगे। लेकिन इसके अलावा आपको यह भी पता होना बहुत जरूरी है, कि Digital Marketing जॉब में कितनी पोजीशन होती है। सबसे पहले जानते है, डिजिटल मार्केटिंग में कितने प्रकार के कोर्स होते है। 

Digital Marketing कितने प्रकार के हैं 

ये सभी Digital Marketing के प्रकार है। आप इनमे से किसी भी Niche को लेकर Digital Marketing  का कोर्स कर सकते है। यह सभी Advance Course होते है। आज जो आपको Digital Marketing  Course के बारे में हम बताने वाले है, इसके अंदर आपको सिर्फ बेसिक फ़ण्डामेंटल सिखाये जाते है।

  • सर्च इंजन ऑपटिमाइज़ेशन (SEO)
  • पे पर क्लिक मार्केटिंग (PPC)
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग
  • मोबाइल मार्केटिंग 
  • मार्केटिंग एनालिटिक्स 
  • कंटेंट मार्केटिंग 
  •  ईमेल मार्केटिंग 

Digital Marketing में Job के  कितनी Position होती है ?

  • डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर
  • PPC सर्च मैनेजर 
  • SEO मैनेजर 
  • Social मीडिया मैनेजर 
  • Copy राइटर 
  • E Commerce मैनेजर 
  • ईमेल मार्केटिंग मैनेजर 
  •  डिजिटल एजेंसी अकाउंट मैनेजर 
  •  वेब डेवलपर 
  •  वेब डिज़ाइनर 

Digital Marketing Course से ऑनलाइन पैसे कमाने और कैरियर बनाने का एक सुनहरा अवसर बन चुका है , आज के  समय मे  हर किसी के हाथों में स्मार्टफोन आ चुका हैं इसलिए Digital Marketing Course का  डिमांड दिन-प्रतिदिन तेजी से बढ़ता  जा रही हैं

India में इंटरनेट घर-घर तक पहुँच गया  हैं औऱ आम आदमी भी इंटरनेट पर आ गया  हैं इसलिए Digital Marketing तेज़ी से आगें बढ़ रहा  हैं औऱ बहुत सारे लोग इससे  लाखों-करोड़ों रुपये कमा रहे हैं जिसे जुठलाय नहीं जा सकता हैं।

इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले यूज़र का ग्राफ़ भी  तेज़ी से आगे  बढ़ता जा रहा हैं क्योंकि आज हर कोई अपने घर बैठें Online Sopping करने लगा हैं चाहें खाने-पीने की चीजें हो या इलेक्ट्रॉनिक समान खरीदना हो, पढ़ना हो या पढ़ाना हो, मनोरंजन करने हो, बिज़नेस करना हो या अपने बिज़नेस के लिए ग्राहकों को ढूंढना हो इत्यादि सभी के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल तेजी से हो  रहा है।

इसलिए आज इंटरनेट एक बाज़ार बन चुका हैं भारत का ही नही बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा बाजार जहां से दुनिया का कोई भी व्यक्ति अपना  समान और सर्विस को बेच व ख़रीद सकता हैं जिसके लिए Digital Marketing सबसे अहम भूमिका निभाती हैं इसलिए Digital Marketing Course सीखने के लिए लोग लाखों रुपये खर्च करते है।

क्योंकि Digital Marketing के बिना आज किसी भी बिज़नेस को सफ़ल बना अंसभव सा लगता हैं औऱ इसका सबसे बड़ा उदाहरण वह कंपनियां है जो केवल Online Business  करती हैं औऱ केवल ऑनलाइन ही अपने प्रोडक्ट और सर्विस बेचती हैं वह आज करोड़ों रुपये की कंपनियां बन चुकी हैं औऱ बड़ी-बड़ी कंपनियों में अपना स्थान स्थापित कर चुकी है। इसलिए आज हर कंपनी अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लेकर आ रही हैं जिसके लिए Digital Marketing Course सबसे ज़रूरी होती हैं जिसे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि Digital Marketing Course इतना महंगा औऱ बेहतरीन कैरियर ऑप्शन क्यों हैं औऱ इसकी डिमांड हर रोज़ क्यो बढ़ती जा रही है। 

Digital Marketing Course हिंदी में  दो प्रकार  के बारे में बताया जाएगा जिससे आपको Digital Marketing सीखने में आसानी होगी।

Digital Marketing Course  दो फ़ॉर्मेट में होता हैं एक क़िताब के रूप में और दूसरा वीडियो फ़ॉर्मेट में इसलिए अधिकतर लोग डिजिटल मार्केटिंग वीडियो कोर्स से सीखना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि यह प्रक्टिकल होता हैं औऱ चीजें बेहतर तरीके से समझ मे आती हैं।

Digital Marketing Course कौन कर सकता हैं

अक़्सर यह सवाल लोगों के मन मे आता है कि Digital Marketing Course कौन कर सकता हैं और क्या यह मेरे लिए हैं तो हम आपको बता दें कि अगर आप क्रिएटिव हो औऱ Computer का ज्ञान रखते है तो आप डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं।जैसे कि हमने आपको पहले ही बोला है कि जैसे-जैसे इंटरनेट का विस्तार होता जा रहा है वैसे-वैसे इंटरनेट से डिजिटल मार्केटिंग करने के नये-नये तरीक़े बढ़ते जा रहे हैं इसलिए डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत बड़ा फील्ड है जिसमें समय के साथ चीजों में बदलाव सँभव हैं।

इसलिए एक Digital Marketing Expert बनाने के लिए आप में कुछ विशेष बातों का होना आवश्यक हैं ताकि आप डिजिटल क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकें।

सीखने का जुनून

इंटरनेट की दुनिया मे चीजें बदलती रहती हैं जिसका सबसे बड़ा उदाहरण गूगल द्वारा SEO में समय-समय पर बदलाव किया जाता हैं जिसे सर्च इंजन के अलोगरिथम के काम करने के तरीकों में बदलाव आता हैं इसलिए हमेशा Digital Marketing में इन्हे  अपडेट से अवगत औऱ सीखतें रहने का जनून बहुत आवश्यक हैं।

क्योंकि ऐसा बहुत बार देखा गया है कि जैसे ही गूगल द्वारा अल्गोरिथम अपडेट किया जता हैं तो उसे बहुत सारी वेबसाइट सर्च रैंकिंग से गायब हो जाती हैं जिसे आपके ऑनलाइन बिज़नेस पर प्रभाव पड़ता हैं।

विश्लेषण करने की जरूरत

Digital Marketing Course में आपको आज तक क्या-कैसे काम किया जाता हैं इसकी जानकारी हो जाती है परंतु केवल यही काफ़ी नही हैं क्योंकि इंटरनेट की दुनिया मे चीजें कैसे काम करती हैं यह केवल अनुभव से सीखा जा सकता हैं

एक्सपेरिमेंट करना सीखना होता हैं 

एक Digital  Marketer हमेशा नई-नई चीजें खोजता है ताकी वह अपने आपको बाक़ी लोगों से बेहतर बना सके  इसलिए आपको Digital Marketing Course करने के बाद एक्सपेरिमेंट करते रहना  होता है कि क्या चीज कैसे काम करती हैं। इस प्रकार आप लगातार इस प्रक्रिया को फॉलो करके कई नई चीजें डिजिटल मार्केटिंग में खोज सकते हैं और आप एडवांस डिजिटल मार्केटर बन सकते हैं।

1 thought on “  Digital Marketing कोर्स हिंदी में”

  1. Pingback: Digital Marketing Course in Hindi. Top best 3 Digital Marketing course in Hindi - Pooran Dewangan Website Developer

Comments are closed.